बहुत ही जल्दी दिल्ली में चलेगी बिना ड्राइवर की मेट्रो


दोस्तो दिल्ली में मैजंटा लाइन यानि जनकपुरी वेस्ट से बोटैनिकल गार्डन मेट्रो लाइन पर बिना ड्राइवर की मेट्रो ट्रैन शुरू होगी। यह लाइन अक्टूबर 2017 में शुरू होने की संभावना है। इस मेट्रो में कोई भी ड्राइवर यानि ऑपरेटर नहीं होगा बल्कि एक कंप्यूटर इस मेट्रो ट्रैन को चलाएगा। आजकल इस ट्रैन के ट्रायल्स चल रहे हैं। आइए जानते हैं इस मेट्रो ट्रैन के बारे में और कुछ।

First Driverless metro in India, Driverless metro in Hindi, Magenta line Delhi Metro

First Driverless metro in India

दोस्तो इस ट्रैन को ड्राइवरलैस मेट्रो कहा जाता है। यह ट्रैन विश्व में सबसे पहले डेनमार्क के कोपेनहेगन में कोपेनहेगन मेट्रो द्वारा 2002 में चलायी गयी और सफलतापूर्वक चल रही हैं। भारत के लिए ये थोड़ा नया जरूर है। लेकिन यह भारत के विकास का एक अनोखा परिचय कराएगी। अब हम बात करेंगे की आखिर यह ट्रेन चलती कैसे है ?
दोस्तो यह ट्रैन ऑटोमेशन का नतीजा है। ऑटोमेशन यानि आदमी का रूटीन काम कम्प्यूटर को सौप देना। ड्राइवरलैस मेट्रो ट्रैन में ऑटोमैटिक ट्रैन कंट्रोल सिस्टम लगा होता है जिसके तीन भाग होते हैं।
1. आटोमेटिक ट्रैन प्रोटेक्शन ATP
2. आटोमेटिक ट्रैन ऑपरेशन ATO
3. ऑटोमैटिक ट्रैन सुपरविजन ATS

Like this page on Facebook


Advertisements

More about driverless metro

ATP का काम होता है ट्रेन की स्पीड को कम ज्यादा करना। मेट्रो के सभी दरवाजे बंद करना व खोलना। ATO एक ऑटोपायलट की तरह काम करता है इसका काम मेट्रो को चलाना, रोकना व ATP को दरवाजे खोलने बंद करने का निर्देश देना होता है। ATS का काम होता है मेट्रो के संचालन पर निगरानी रखना। ATS ट्रैन का सारा आंकड़ा कंट्रोल सेंटर में भेजता रहता है। यह तीनो कंप्यूटर सिस्टम मिलकर ट्रैन को चलाते हैं और एक स्थिर कंट्रोल रूम से जुड़े रहते हैं। अगर ट्रैन के संचालन में कोई बाधा आती है तो इसकी सुचना कंट्रोल रूम में पहुँच जाती है। किसी इमरजेंसी की स्थिति में ट्रेन अपने आप रूक जाती है और कंट्रोल रूम उस स्थिति से निपटने के लिए अपनी टीम वहां पर भेज देते हैं। और इस तरह ड्राइवरलैस मेट्रो सुचारु रूप से चलती रहती है।
आज के आर्टिकल में इतना ही। पढ़ने के लिए धन्यवाद।
इतनी मेहनत से ये जानकारी जुटाई एक शेयर जरूर कर दीजियेगा प्लीज़

GK in Hindi Quiz 249|GK in Hindi


For More GK in Hindi Quiz


Share it if you liked it
Facebook Twitter Google

Advertisements

Advertisements

India GK in Hindi General Knowledge Samanya Gyan 3

India GK in Hindi General Knowledge Samanya Gyan 3 By Uploaded on Patna, India Date uploaded: August 04, 2016 India GK in Hindi General Knowledge Samanya Gyan 3 Bharat ki kul tatrekha ki lambai, Bharat mein samudri tatrekha wale rajyon ki sankhya, Bhumadhya rekha ke nikat kaun sa sthan

India GK in Hindi General Knowledge Samanya Gyan 4

India GK in Hindi General Knowledge Samanya Gyan 4 By Uploaded on Patna, India Date uploaded: August 04, 2016 India GK in Hindi General Knowledge Samanya Gyan 4 Dakshini Bharat ki sabse unchi choti, bhartiya manak samay kitne degree deshantar, Aadam ka pul, Hyderabad ka judva nagar, kala pani

Copyright© 2015-2017 SSChelp.in Powered by dataNcode | Disclaimer and Terms

Contact Us Mail Us